cag

भारत के नियंत्रक-महालेखापरीक्षक
श्री शशि कान्‍त शर्मा का प्रालेख

श्री शशि कान्‍त शर्मा भारतीय प्रशासनिक सेवा (बिहार संवर्ग) के 1976 बैच से संबंधित हैं। उन्‍हें लोक प्रशासन, वित्‍तीय सेवाओं एवं संरचना विकास के क्षेत्रों का व्‍यापक अनुभव है। यह संवैधानिक पद ग्रहण करने से पहले वे जुलाई 2011 से रक्षा सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे। इससे पहले, उन्‍होंने वित्‍त मंत्रालय में वित्‍तीय सेवा विभाग के सचिव तथा दूरसंचार तथा प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सूचना प्रौद्योगिकी के सचिव के रूप में कार्य किया है। उन्‍होनें भारतीय स्‍टेट बैंक तथा भारतीय जीवन बीमा निगम के निदेशक मण्‍डल में निदेशक के रूप में भी कार्य किया है। उन्‍होंने अपर सचिव, कार्मिक, लोक शिकायतें एवं पेंशन मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव, प्रधान आयुक्‍त, दिल्‍ली विकास प्राधिकरण तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय में निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।
राज्‍य स्‍तर पर, श्री शर्मा ने पटना, सिंहभूम, पलामु तथा भागलपुर के जिलों में जिला मजिस्‍ट्रेट/जिलाधीश/उप आयुक्‍त के रूप में कार्य किया है। उन्‍होंने बोकारो औधोगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण के श्रम आयुक्‍त, प्रबन्‍ध निदेशक के रूप में तथा बिहार सरकार के सड़क निर्माण, शहरी विकास, औद्योगिक विकास तथा उत्‍पाद शुल्‍क के विभागों में सचिव के रूप में भी कार्य किया है।
अन्‍तर्राष्‍ट्रीय कार्य क्षेत्र में श्री शर्मा के उत्‍तरदायित्‍वों में बाह्य लेखापरीक्षको के संयुक्‍त राष्‍ट्र पैनल की अध्‍यक्षता तथा सर्वोच्‍च लेखापरीक्षा संस्‍थाओं के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय संगठन (इण्‍टोसाई) के शासकीय मण्‍डल की सदस्‍यता सम्‍मिलित है। अध्‍यक्ष के रूप में उन पर इण्‍डोसाई ज्ञान सहभाजन तथा ज्ञान सेवा समिति तथा आईटी लेखापरीक्षा पर इसके कार्यकारी दल के परिचालन का उत्‍तरदायित्‍व भी है। वे इण्‍टोसाई की वित्‍तीय लेखापरीक्षा,अनुपालन लेखापरीक्षा तथा निष्‍पादन लेखापरीक्षा पर व्‍यवसायिक मानक समिति तथा उप-समिति तथा इण्‍टोसाई के विभिन्‍न कार्यकारी दलों के भी सदस्‍य हैं। श्री शर्मा सर्वोच्‍च लेखापरीक्षा संस्‍थाओं के एशियाई संगठन (एसोसाई) के शासकीय मण्‍डल के अध्‍यक्ष भी हैं।

श्री शर्मा ने प्रशासनिक विज्ञान एवं विकास समस्‍याएँ में योर्क विश्‍वविद्यायल यू.के से अपनी एम.एससी की और राजनैतिक विज्ञान में एम.ए.आगरा विश्‍वविधालय से किया।

 


प्रतिपुष्टि         साईट मैप         एफएक्यू        अस्वीकरण         हमसे संपर्क करें        आगंतुक संख्या :1644         बेस्ट वीउड: 1024 X 768